Thursday 4 July 2013

दो दिन पहले मिल गई आईआईटी में सीट

रिजल्ट: ऑनलाइन काउंसलिंग के पहले राउंड में सामान्य वर्ग के छात्र 7 व 8 जुलाई को आईआईटी में कर सकेंगे रिपोर्ट
11 लाख छात्रों की मेरिट में टॉप-100 में वर्चस्व
सीबीएसई ने जेईई-मेन्स परीक्षा का फाइनल रिजल्ट मंगलवार रात घोषित कर दिया। इसमें मेन्स के अंकों का 60 फीसदी और बोर्ड के अंकों का 40 फीसदी वेटेज जोड़ते हुए नॉर्मलाइज स्कोर दिया गया है। इंजीनियरिंग की इस सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा में 7 अप्रैल को देश के 12.50 लाख छात्रों ने पेपर दिया था। इसकी ऑल इंडिया मेरिट सूची में कोटा के कोचिंग संस्थानों से तैयारी करने वाले छात्रों ने शीर्ष रैंकों पर बड़ी सफलता अर्जित की है। संस्थानों में रिजल्ट देखने का काम देर रात तक जारी रहा।
इस साल 2 जून को जेईई-एडवांस के कड़े मुकाबले में चयनित हुए छात्रों को ठीक एक माह बाद मंगलवार को आईआईटी में सीटें आवंटित कर दी गई। आईआईटी ने वेब पोर्टल पर पहले सीट आवंटन के लिए 4 जुलाई की तिथि घोषित की थी, लेकिन निर्धारित शिड्यूल से दो दिन पहले 2 जुलाई को ही सीटें आवंटित कर छात्रों को चौंका दिया।
ऑल इंडिया मेरिट में रैंक-5 पर सफल रहे उत्कर्ष कुमार से भास्कर ने पूछा तो उसे मंगलवार शाम तक सीट आवंटन की जानकारी नहीं थी। उसे आईआईटी, मुंबई में कंप्यूटर साइंस ब्रांच में एडमिशन मिला है। कोटा की कोचिंग संस्थानों के कई टॉपर्स ने आईआईटी, मुंबई, दिल्ली, कानपुर व खडग़पुर की मनपसंद ब्रांचों में सीट पक्की कर ली। सामान्य वर्ग के छात्रों को 7 व 8 जुलाई को, ओबीसी व निशक्त वर्ग को 4 व 5 जुलाई को और एससी व एसटी वर्ग के छात्रों को 6 जुलाई को जोनल आईआईटी में रिपोर्ट करना होगा। विशेषज्ञों का अनुमान है कि पहले राउंड में ऊंची रैंक वाले छात्रों की च्वॉइस के आधार पर 5 से 6 हजार सीटें भर जाएंगी।
आईआईटी ने एडवांस टेस्ट का रिजल्ट भी 21 जून को 2 दिन पहले ही घोषित कर दिया था। इसमें 16 आईआईटी व आईएसएम धनबाद की 9885 सीटों के लिए कुल 15,947 परीक्षार्थी काउंसलिंग के लिए क्वालिफाई किए थे। कोटा कोचिंग के 30 हजार से ज्यादा चयनित छात्र ऑनलाइन काउंसलिंग में भाग ले रहे हैं। दूसरा सीट आवंटन 9 जुलाई व तीसरा आवंटन 13 जुलाई को होगा। पहले और दूसरे राउंड में आवंटित सीट स्वीकार न होने पर छात्र ऑनलाइन फार्म भरकर 11 जुलाई तक च्वॉइस वापस ले सकते हैं। सभी आईआईटी में 4 से 8 जुलाई तक केटेगरी के अनुसार, डॉक्यूमेंट्स का भौतिक सत्यापन किया जाएगा। ऑनलाइन काउंसलिंग तीन राउंड में पूरी होगी।
ये डॉक्यूमेंट ले जाने होंगे
आवंटन पत्र का प्रिंटआउट व ओरिजनल प्रवेश पत्र। 
आवेदन फार्म, मेडिकल रिपोर्ट व जन्म तिथि का प्रमाणपत्र। 
केटेगरी सर्टिफिकेट व सामान्य वर्ग के लिए 60 हजार रुपए का बैंक ड्राफ्ट। 

No comments:

Post a Comment